Site icon SITAMARHI LIVE

भारत की पहली ‘प्राइवेट ट्रेन’ का क्या नाम, किस रूट पर चलती और कितना है किराया, जानिए कैसे करें बुकिंग

आपने सरकारी और प्राइवेट बसों में काफी सफर किया होगा लेकिन क्या कभी प्राइवेट ट्रेन से यात्रा की है. अब आप सोचेंगे कि देश में प्राइवेट ट्रेन कहां चलती है? ज्यादातर यात्रियों को देश में चलने वाली प्राइवेट ट्रेन के बारे में पता नहीं है कि यह किस रूट पर चलती है और इसका किराय क्या है. देश में पिछले साल पहली प्राइवेट ट्रेन की शुरुआत हुई और यह आज भी चल रही है.

भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन सर्विस का नाम भारत गौरव एक्सप्रेस है, जिसे भारत गौरव स्कीम के तहत जून 2022 में लॉन्च किया गया था. खास बात है कि इस ट्रेन को विशेष डिजाइन के तहत तैयार किया गया है. आइये आपको बताते हैं कि आखिर यह देश के किस रूट पर चलती है और इसमें सफर का किराया कितना है.

पहली बार कब चली थी प्राइवेट ट्रेन

भारत में पहली निजी ट्रेन सर्विस ने भारत गौरव योजना के तहत 14 जून को शाम 6 बजे तमिलनाडु के कोयम्बटूर नॉर्थ स्टेशन से महाराष्ट्र के साईनगर शिर्डी के बीच परिचालन शुरू किया था. खास बात है कि इस ट्रेन को लीज पर लेकर सिर्फ टूरिस्टों के लिए चलाया जाता है. यह ट्रेन कई तीर्थस्थलों के बीच चलाई जा रही है.

Image- Twitter

इस ट्रेन को विशेष डिजाइन के तहत तैयार किया गया है, जिसके अंदर कॉमन रूम में CCTV कैमरे लगे हैं, साथ ही इस ट्रेन में खाने-पीने के लिए विशेष पेंट्री कार भी है. देश की संस्कृति की झलक दिखाने के लिए इस ट्रेन के बाहर तरह-तरह की चित्रकारी की गई है.

किस रूट पर कितना किराया?

श्रीरामायण यात्रा- यह ट्रेन सरकार की पहल ‘देखो अपना देश’ के तहत शुरू की गई है, जो दिल्ली से रामेश्वरम तक जाती है. 20 दिन के सफर के दौरान यह ट्रेन भगवान श्रीराम से जुड़े सभी स्थलों के दर्शन करवाती है. दक्षिण भारत का टूर कराने वाली यह प्राइवेट ट्रेन भी दिल्ली से शुरू चलती है. इस दौरान यात्रियों को दक्षिण भारत के प्रमुख स्थलों की सैर करने का मौका मिलता है.

इसके अलावा कई दर्शनीय स्थलों के लिए यह ट्रेन उपलब्ध है. हर रूट के हिसाब से इस प्राइवेट ट्रेन सर्विस का किराया तय किया गया है. शिर्डी साईं दर्शन के 8 दिन के टूर पैकेज के लिए भारत गौरव ट्रेन का किराया करीब 14,000 है. इस ट्रेन में मिलने वाले पैकेज की कीमत 1 लाख रुपये तक भी है.

INPUT : NEWS 18

Exit mobile version