Site icon SITAMARHI LIVE

बिहार में कोरोना ब्लास्ट, बोधगया में 4 विदेशी नागरिक पॉजिटिव, गया प्रवास पर हैं दलाई लामा

बिहार के गया जिले में कोरोना ब्लास्ट (Corona Blast In Gaya) हुआ है. दरअसल आरटीपीसीआर जांच में चार विदेशी मिले कोरोना पॉजिटिव पाये गए हैं. एक साथ चार विदेशी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. आरटीपीसीआर जांच (RTPCR) में सभी के पॉजिटिव होने की बात सामने आई है. इसके बाद सभी को आइसोलेट कर दिया गया है. जानकारी के अनुसार गया एयरपोर्ट पर हुई आरटीपीसीआर जांच के बाद यह बात सामने आई है.

बताया जा रहा है कि चारों विदेशी में म्यान्मार और बैंकॉक का है. सभी बोधगया आए थे इसी क्रम में गया एयरपोर्ट पर 5 परसेंट विदेशियों की कोरोना को लेकर आरटीपीसीआर जांच होती है. इसी आरटीपीसीआर जांच में सभी चारों विदेशी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं, जिस होटल में उन्होंने बुकिंग कराई थी, उसी में उन्हें आइसोलेट किया गया है.

धर्मगुरु दलाई लामा बोधगया में हैं मौजूद

इस संबंध में गया के सिविल सर्जन रंजन सिंह ने बताया कि 4 विदेशी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट में यह सामने आया है, इसमें कोई भी गंभीर नहीं हैं, लेकिन तमाम एहतियात बरतते हुए उनका इलाज किया जा रहा है. जानकारी हो कि बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा इन दिनों बोधगया में प्रवास कर रहे हैं. उनका टीचिंग प्रोग्राम 29, 30 और 31 दिसंबर को आयोजित है, जिसमें देश-विदेश के करीब 60 हजार से अधिक बौद्ध श्रद्धालु भाग लेंगे. उनके टीचिंग कार्यक्रम को लेकर कोरोना को लेकर पहले ही अलर्ट जारी किया गया है और अब 4 के पॉजिटिव मिलने के बाद हाई अलर्ट करते हुए कोरोना जांच में बढ़ोतरी शुरू कर दी गई है. मिल रही जानकारी के मुताबिक यदि इसी तरह कोरोना पॉजिटिव मिलते रहे तो बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा का टीचिंग कार्यक्रम प्रभावित हो सकता है.

बोधगया में जुटने वाली है काफी भीड़

बता दें, तिब्बती आध्यात्मिक बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा (Dalai Lama) एक महीने के प्रवास पर बोधगया में मौजूद हैं. दरअसल बोधगया में होने वाले दलाई लामा के कार्यक्रम में करीब एक लाख विदेशी बौद्ध श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है. ऐसे में विदेश पर्यटक अभी से ही लगातार बोधगया पहुंच रहे हैं. कार्यक्रम को देखते हुये स्वास्थ्य विभाग ने गया एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और तिब्बत मंदिर के समीप रैपिड एंटीजन टेस्ट का जांच शिविर व केंद्र बनाया गया है.

Input: – News 18

Exit mobile version