Site icon SITAMARHI LIVE

गांव में पहले ऐसे होता था बारात का स्वागत, IAS ने शेयर की फोटो, लोगों को याद आए पुराने दिन

गांव में पहले के समय में जब शादियां हुआ करती थीं, तो पूरा माहौल जैसे किसी त्यौहार जैसा हो जाता था. यूपी, पंजाब और हरियाणा के बहुत से गांवों में आज भी ऐसे ही शादियां होती हैं. बारात को एक दिन रुकवाने के लिए लोगों के घरों से बिस्तर और चारपाई मंगाया जाता है. लेकिन अब समय काफी बदल चुका है. गांवों में भी अब शहरों की तरह ही शादियां होने लगी हैं. लेकिन सोशल मीडिया पर ऐसी कुछ तस्वीरें सामने आ जाती हैं, जो आपकी पुरानी यादों को ताजा करवा देती है. जहां बारात को रुकवाने के लिए चारपाइयां बिछाई जाती हैं और एक बड़ा बुजुर्ग बारात के स्वागत के लिए बैठा होता है.

आईएएस अवनीश शरण ने हाल ही में ट्विटर पर एक ऐसी फोटो शेयर की है. जिसको देखकर आपको भी वो पुराने दिन याद आ जाएंगे. फोटो शेयर करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा- एक समय गाँव में बारात का स्वागत ऐसे हुआ करता था. फिलहाल, यह पता कि यह तस्वीर कहां की है लेकिन हम सभी ने अपने बचपन में ऐसी बारात जरूर देखी होगी. इस तस्वीर ने बहुत से लोगों की पुरानी यादों को ताजा कर दिया है. फोटो में आप देख सकते हैं कि एक बुजुर्ग चारपाई पर बैठे हैं और वहां चारपाइयों के साथ कुर्सियां भी लगी हुई हैं.

इस फोटो को देखते ही लोगों को अपने पुराने दिन याद आ गए. लोगों का कहना है, ‘और 3 दिन रुकती थी। पहले दिन अगवानी एवं विवाह ,दूसरे दिन शिष्टाचार, तीसरे दिन विदाई. बारातियों के लिए नाच गाने का इंतजाम भी रहता था. बारात गांव के स्कूल या बगिया में रुकती थी. क्या आपने कभी ऐसी बारात अटैंड की है?’

Exit mobile version