Site icon SITAMARHI LIVE

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व से भटककर इस इलाके में पहुंचा तेंदुआ, दहशत में लोग

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व से निकलकर आए दिन जंगली जानवर रिहायशी क्षेत्र में पहुंच रहे हैं. इस बार VTR से भटक कर एक तेंदुआ ठाकरा प्रखंड के हरपुर पंचायत के पुराना गांव के समीप पहुंच गया है. तेंदुए को देखकर लोगों के अंदर डर व्याप्त हो गया है. सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम तेंदुए की ट्रैकिंग करने में लगी हुई है. तेंदुए की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए एक निगरानी दल का गठन किया गया है जो लगातार मॉनिटरिंग कर रही है.

हालांकि, गन्ना के खेत होने के कारण ट्रैकिंग करने में काफी परेशानी हो रही है. लेकिन, वन विभाग की टीम तेंदुए की ट्रैकिंग में जुटी हुई है ताकि कोई अनहोनी ना हो. वहीं, ग्रामीणों का कहना है कि तेंदुए के देखकर गांव के लोग खेतों की तरफ नहीं जा रहे हैं. गेहूं बुवाई और गन्ने की कटाई का सीजन चल रहा है; ऐसे में खेतों की तरफ जाने से डर लगने लगा है.

VTR से सौ किलोमीटर दूर है यह प्रखंड जिस जगह पर तेंदुआ दिखाई दिया है. ऐसे में तेंदुए का इतना दूर चले जाना विभाग के लिए परेशानी खड़ा कर दिया है. विभाग तेंदुए को बिना नुकसान पहुंचाए VTR में लाने का प्रयास कर रही है. वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में तेंदूओ की संख्या 100 के पार पहुंच गई है. ऐसे में आए दिन तेंदुआ जंगल के आसपास के रिहायशी क्षेत्रों में दिखाई देते हैं. लेकिन इस बार एक तेंदुआ काफी लंबा दूरी तय कर लिया है.

लोगों को किया जा रहा है सावधान
इस संबंध में जानकारी देते हुए बगहा रेंजर सुनील कुमार ने बताया कि VTR का खुला क्षेत्र होने की वजह से तेंदुआ या अन्य जानवर भोजन की तलाश में जंगल से कभी-कभी भटक जाते हैं. सूचना मिलने के साथ है वनकर्मियों की टीम की तैनाती कर दी गई है. वहीं खेतों की तरफ अकेले नहीं निकलने की लोगों से अपील की जा रही है. उन्होंने कहा कि लोग समूह के साथ ही खेतों में जाएं. अगर कोई भी जानवर दिखता है तो उसकी जानकारी तुरंत वन विभाग को दें; ताकि किसी प्रकार की अनहोनी से बचा जा सके.

Input: – News 18

Exit mobile version