Site icon SITAMARHI LIVE

मिडिल क्लास को मिलेगा एक और गिफ्ट, मोदी सरकार कर रही है बड़ी प्लानिंग

भारत सरकार चुनाव से पहले मिडिल क्लास वालों के लिए नई सौगात लाने वाली है। जिस आयुष्मान भारत योजना में अभी तक सिर्फ गरीबी रेखा के नीचे के लोगों के लिए स्वस्थ्य कवर किया जाता है अब उसमें मिडिल क्लास के लोंगों को भी शामिल किया जाएगा।

सरकार इसके लिए आयुष्मान भारत 2.0 वर्जन तैयार कर रही है। इससे भारत के 40 करोड़ लोगों को राहत मिलेगी। ईटी के मुताबिक आयुष्मान भारत योजना की तर्ज पर नई योजना को लागू करने में लगने वाले खर्च और चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए विभिन्न विकल्पों की अभी जांच चल रही है। यदि ऐसा होता है तो यह इनकम टैक्स में राहत देने के बाद मिडिल क्लास के लिए सरकार की तरफ दूसरा गिफ्ट साबित हो सकता है।

हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी से चल रही बात: रिपोर्ट
रिपोर्ट में बताया गया है कि सरकार की इस नई आयुष्मान भारत 2.0 वर्जन में पहले की तरह ही 5 लाख रुपये के कवरेज देने पर बात चल रही है। इसके अलावा इसे इंडीविजुअल टॉप-अप के आधार पर भी लाए जाने पर बात चल रही है। वहीं दूसरे विकल्प के तौर पर हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी को योजना में शामिल किया जा सकता है जिसमें उन्हें किफायती कीमत पर बेसिक मेडिकल कवरेज देने को कहा जाएगा।

अभी गरीबों को मिल रहा हेल्थ कवरेज
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों के हेल्थ स्कीम मुहैया कराने के लिए आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) की शुरुआत की थी। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के 10 करोड़ परिवारों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य था। इस योजना के तहत देश के 50 करोड़ लोगों को मुफ्त इलाज सरकार कराती है यानी 50 करोड़ लोगों को सालाना 5 लाख रुपये का हेल्थ कवरेज दिया जाता है।

Exit mobile version