Site icon SITAMARHI LIVE

पटना में यहां पर बन रहा राजधानी का पहला डबल डेकर एलिवेटेड रोड, एक तरफ NIT तो दूसरी ओर गांधी मैदान

आने वाले कुछ सालों में राजधानी पटना का ट्रैफिक सिस्टम और रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर पूरी तरह से बदल जाएगा. इसी विकास के क्रम में पटना का पहला डबल डेकर एलिवेटेड रोड का काम दिसंबर से शुरू हो जाएगा. जानकारी के अनुसार वर्तमान में मिट्टी जांच का काम हो चुका है और टेलिंग की तैयारी की जा रही है. पुल निगम के अधिकारियों के अनुसार दिसंबर से निर्माण कार्य धरातल पर दिखना शुरू हो जाएगा. वहीं, इसके बनने के क्रम में से अशोक राजपथ का ट्रैफिक वन-वे रहेगा.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने इस ड्रीम प्रोजेक्ट का शिलान्यास बीते 3 सितंबर किया किया था.. अशोक राजपथ पर डबल डेकर एलिवेटेड रोड के पहले तल की लंबाई 1.5 किलोमीटर होगी. वहीं, दूसरे तल की लंबाई 2.20 किलोमीटर होगी. पहले तल से आम लोग एनआइटी की ओर से गांधी मैदान जाएंगे जबकि दूसरी तरफ से गांधी मैदान की ओर से एनआइटी की ओर जाएंगे.

राजधानी पटना के इस पहले डबल डेकर एलिवेटेड रोड की कनेक्टिविटी पीएमसीएच से सीधी होगी. पीएमसीएच में तीन मल्टी लेवल पार्किंग भी बनाए जाएंगे इस पार्किंग को अशोक राजपथ इसी डबल डेकर एलिवेटेड सड़क से कनेक्ट किया जाएगा. इसके साथ-साथ इस डबल डेकर एलिवेटेड रोड को गंगा पथ से भी जोड़ा जाएगा. गांधी मैदान से अशोक राजपथ डबल डेकर एलिवेटेड रोड से होकर कृष्णा घाट होते हुए लोग नए गंगा पथ से पटना सिटी की ओर जा सकेंगे.

पटना शहरवासियों को इस सड़क के निर्माण हो जाने के बाद तंग ट्रैफिक से छुटकारा मिल जाएगा. डबल डेकर एलिवेटेड रोड निर्माण के लिए मिट्टी जांच का कार्य पूरा कर लिया गया है और अब पायलिंग का काम अब किया जा रहा है. पुल निर्माण के दौरान अशोक राजपथ के ट्रैफिक को वन-वे किए जाने की बात भी सामने आ रही है. जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन इस व्यस्त सड़क पर ट्रैफिक को वन-वे करने के लिए अपनी तैयारी करेंगे.

Exit mobile version