Site icon SITAMARHI LIVE

सीतामढ़ी में सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ सख्ती का कोई असर नहीं, घर-घर तक पहुंच रहा पॉलिथीन

सीतामढ़ी में 1 जुलाई 2021 से राज्य सरकार के निर्देश पर सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक लगाने का आदेश जारी है। नगर निगम को इसके कार्यान्वयन की जिम्मेदारी दी गई लेकिन बीते 17 महीनों में भी शहर की व्यवस्था अब तक नहीं बदल सकी है।

शहर में आज भी सिंगल यूज प्लास्टिक की खरीद बिक्री और उपयोग पर रोक का कोई प्रभाव नहीं दिखता है। पॉलिथीन और सिंगल यूज़ प्लास्टिक बेचने वाले दुकान फिर से सज गए हैं। सब्जी, किराना और परचून विक्रेता तक धड़ल्ले से इनका इस्तेमाल भी कर रहे हैं।

शुरुआती तीन-चार महीने नगर निगम द्वारा मामले में सख्ती बरती गई लेकिन अब सिंगल यूज़ प्लास्टिक के खिलाफ नगर निगम का अभियान महज खानापूर्ति बनकर रह गया है। शहर के गोला रोड, रामविलास मंदिर रोड, सीता राम चौक, बड़ी मस्जिद रोड, मिर्चाईपट्टी आदि इलाकों में सिंगल यूज प्लास्टिक की दुकानें धड़ल्ले से चल रही है।

शहर में सिंगल यूज वाले प्लास्टिक के गिलास, थर्मोकोल की थाली, गिलास, कटोरी आदि बेचने वाले दुकानदार ने इन्हें पहले की तरह दुकानों के सामने लटका दिया है। सब्जी, राशन समेत विक्रेता भी अब ग्राहकों को खुलेआम पॉलिथीन सामान देने लगे हैं। बता दें कि निगम द्वारा गठित छापेमारी दल बैन हुए सिंगल यूज प्लास्टिक पर 500 रुपये से लेकर 25 सौ रुपये तक का जुर्माना वसूलते थे।

Team.

Exit mobile version