Site icon SITAMARHI LIVE

सरकार को करोड़ों का चूना लगा रहे बिहार के मैरेज हॉल, वाणिज्य कर विभाग की रेड में हुआ बड़ा खुलासा

पटना में मैरेज हॉल की आड़ में करोड़ो की टैक्स चोरी का सनसनीखेज मामला सामने आया है. खुलासा तब हुआ जब वाणिज्य कर विभाग की छापेमारी हुई. यह छापेमारी राजधानी पटना समेत राज्य के कई शहरों में एक साथ की गई है. रडार पर विवाह भवन, बैंक्विट हॉल और मैरिज गार्डन थे. छापेमारी के दौरान कई तरह की अनियमितताएं भी सामने आई हैं. कई मैरेज हॉल के संचालकों ने कच्चे बिल पर कारोबार किया और कई स्थानों पर टैक्स की भारी चोरी की.

मिली जानकारी के अनुसार कच्चे बिल में राशि अधिक दर्ज किया गया था, जबकि पक्के बिल में काफी कम राशि अंकित की गई थी. शादी के मकसद से बिल्डिंग निबंधित करवाने वाले कस्टमर को केवल कच्चा बिल ही दिया गया जबकि पक्का बिल अपने पास रखा गया. जांच में से जिस तरह की गड़बड़ियां सामने आई है इससे सरकार को करोड़ों रुपए का घाटा हुआ है. दरअसल वाणिज्य कर विभाग को जानकारी मिली थी कि राजधानी पटना में बड़ी संख्या में विवाह भवन बैंक्विट हॉल के संचालक बड़ा खेल खेल रहे हैं. सरकार को वाणिज्य कर कर का भुगतान नहीं हो रहा था.

14 टीमों को सौंपी गयी रेड की जिम्मेदारी

इसके बाद राज्य स्तरीय क टीम का गठन किया गया जिसमें 14 टीमों को राजधानी पटना में छापेमारी की महत्वपूर्ण जिम्मेवारी सौंपी गई. 7 टीमों को प्रदेश के दूसरे शहरों में भेजा गया. बिहार में मैरिज हॉल के नाम पर बड़ा कारोबार पटना के अलावा अन्य शहरों में भी होता है. विभाग ने व्यापक स्तर पर छापेमारी की. पटना के 35 मैरेज हाल पर छापेमारी एक साथ की गई. हैरानी की बात तो यह कि कोरोना काल में ज्यादातर बैंक्विट हॉल और मैरिज हॉल बंद हो चुके थे. लेकिन, बंद दिखाकर भी वे कारोबार में शामिल थे.

इन जिलों में भी छापेमारी की खबर

वाणिज्य कर विभाग को बंद की सूचना दिए जाने के बावजूद यह मैरिज हॉल कारोबार कर रहे थे जो एक संगीन अपराध माना जा रहा है. वाणिज्य कर विभाग द्वारा जब्त कागजातों की छानबीन चल रही है. पटना के अलावा मुजफ्फरपुर, मोतिहारी दरभंगा और बेतिया से छापेमारी की खबर आई है. सभी कागजातों की जांच के बाद ही वाणिज्य कर विभाग सरकार को हो रही भारी राजस्व की क्षति का आकलन कर पाएगा.

Input: – News 18

Exit mobile version