Traffic Alert : गाड़ियों को मॉडिफाई कराना अब एक फैशन की तरह हो गया है. आजकल लोग नई या पुरानी गाड़ी खरीदकर उसे अपने हिसाब से बदलवा लेते हैं. इस मॉडिफिकेशन से गाड़ियों का लुक और डिजाइन तो बदल जाता है, लेकिन ऐसा करना गाड़ी मालिक के लिए बहुत महंगा पड़ सकता है.

अब ट्रैफिक पुलिस ने ऐसी ही मॉडिफाई बाइक पर ₹25,000 तक का चालान लगाने की तैयारी कर ली है. चालान न भर पाने की स्थिति में पुलिस बाइक को भी सीज कर सकती है. अगर आपने भी अपनी बाइक में किसी तरह का मोडिफिकेशन कराया है तो आपको भी सतर्क रहने की जरूरत है, क्योंकि ऐसे कई ट्रैफिक नियम है, जिनमें चालान की राशि को बढ़ाकर 25 हजार रुपये तक कर दिया है. यहां आपको 3 ऐसे मोडिफिकेशन के बारे में बता रहे हैं, जिसकी वजह से चालान कट सकता है.

फैंसी नंबर प्लेट पर कटेगा चालान
हाल ही में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सभी अप्रैल 2019 से पहले बेचे गए वाहनों के लिए एक कलर-कोडेड प्लेट के साथ एक हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) लगाना अनिवार्य कर दिया है. HSRP नंबर प्लेट नहीं लगाने पर 5000 रुपये से लेकर 10000 रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है. इसके अलावा गाड़ियों में किसी भी तरह की फैंसी नंबर प्लेट लगवाना गैरकानूनी है. सरकार ने नंबर प्लेट के लिए डिजाइन तय किया हुआ है.

साइलेंसर मॉडिफाई कराने पर चालान
अक्सर लोग बाइक का साइलेंसर बदलवा लेते हैं. रॉयल एनफील्ड की बाइक में ज्यादातर मॉडिफाई साइलेंसर देखने को मिलता है. लोग ज्यादा एग्जॉस्ट साउंड के लिए ऐसा करा लेत हैं, लेकिन उन्हें नहीं पता होता है कि ऐसा करना गैरकानूनी होता है. पुलिस बाइक से इस छेड़छाड़ के लिए 25 हजार रुपये तक का चालान काट सकती है.

डिजाइन मोडिफाई कराना
अगर आपने अपनी नई या पुरानी बाइक को मॉडिफाई कराया है तो भी आपको सतर्क रहने की जरूरत है. क्योंकि बाइक के डिजाइन में किसी तरह का भी बदलाव कराना गैरकानूनी हो सकता है. इसके लिए आपसे भारी जुर्माना भी वसूला जा सकता है. इसके अलावा आप बाइक के कलर में बदलाव नहीं करा सकते हैं.

INPUT : NEWS 18